गूगल ने चुनिंदा यूजर्स के लिए क्रोम में डेटा ट्रैकिंग कुकीज को ब्लॉक करना किया शुरू
By : hashtagu, Last Updated : January 6, 2024 | 12:14 pm
कंपनी ने ग्लोबल लेवल पर 1 प्रतिशत क्रोम यूजर्स (लगभग 30 मिलियन यूजर्स) के लिए ‘ट्रैकिंग प्रोटेक्शन’ फीचर शुरू किया है, जो 2024 की दूसरी छमाही में सभी के लिए थर्ड-पार्टी कुकीज को समाप्त करने की गूगल की ‘प्राइवेसी सैंडबॉक्स’ पहल का हिस्सा है।
गूगल ने कहा, “यह यूके के कम्पिटिशन और मार्केट अथॉरिटी की किसी भी शेष प्रतिस्पर्धा संबंधी चिंताओं को संबोधित करने के अधीन है।”
कंपनी की इस साल के अंत में कुकीज को खत्म करने के लिए ‘ट्रैकिंग प्रोटेक्शन’ फीचर को पूरी तरह से लागू करने की योजना है। थर्ड-पार्टी कुकीज लगभग तीन दशकों से वेब का फंडामेंटल हिस्सा रही हैं। उनका उपयोग आपकी वेबसाइट एक्टिविटीज को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है, साइटों ने उनका उपयोग कई ऑनलाइन एक्सपीरियंस का समर्थन करने के लिए भी किया है, जैसे आपको लॉग इन करने में मदद करना या आपको रिलेवेंट ऐड दिखाना।
गूगल के उपाध्यक्ष एंथनी चावेज ने पिछले महीने ‘ट्रैकिंग प्रोटेक्शन’ टेस्ट की घोषणा करते हुए कहा, “हम क्रोम में थर्ड-पार्टी कुकीज को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए एक जिम्मेदार दृष्टिकोण अपना रहे हैं।”
उन्होंने कहा, ”प्राइवेसी सैंडबॉक्स के साथ, हम क्रोम में थर्ड-पार्टी कुकीज को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए एक जिम्मेदार दृष्टिकोण अपना रहे हैं। हमने उन साइट्स के लिए नए टूल बनाए हैं जो प्रमुख उपयोग के मामलों का समर्थन करते हैं, और डेवलपर्स को परिवर्तन करने के लिए समय प्रदान करते हैं।”
”हम क्रोम यूजर्स के एक छोटे प्रतिशत के साथ शुरुआत कर रहे हैं ताकि डेवलपर्स थर्ड-पार्टी कुकीज के बिना वेब के लिए अपनी तैयारी का टेस्ट कर सकें। ट्रैकिंग प्रोटेक्शन, प्राइवेसी सैंडबॉक्स और गूगल द्वारा क्रोम में लॉन्च किए गए सभी फीचर्स के साथ, हम एक ऐसा वेब बनाने के लिए काम करना जारी रखेंगे जो पहले से कहीं अधिक निजी हो, और सभी के लिए सार्वभौमिक रूप से सुलभ हो।”