A320 में तकनीकी समस्या से IndiGo और Air India फ्लाइट में देरी, ELAC सॉफ्टवेयर अपडेट जरूरी
By : hashtagu, Last Updated : November 29, 2025 | 4:28 pm
By : hashtagu, Last Updated : November 29, 2025 | 4:28 pm
नई दिल्ली : एयरबस (Airbus) ने शुक्रवार को कहा कि A320 परिवार के कई विमानों में तीव्र सौर विकिरण डेटा को प्रभावित कर सकता है, जो उड़ान नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण है। इसे सुधारने के लिए सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर में बदलाव करना पड़ेगा, जिससे विमानों को ग्राउंड करना आवश्यक हो जाएगा और परिचालन में व्यवधान आएगा।
भारत में एयरलाइंस के पास लगभग 560 A320 परिवार के विमान हैं, जिनमें से 200-250 विमानों को सॉफ्टवेयर अपडेट या हार्डवेयर रीएलाइनमेंट की आवश्यकता है। यूरोपियन यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी (EASA) ने कहा कि प्रभावित विमानों में सेवा योग्य ELAC (Elevator Aileron Computer) स्थापित करना अनिवार्य है। ELAC फ्लाइट कंट्रोल के लिए जिम्मेदार है और इसे अगले फ्लाइट से पहले अपडेट करना होगा।
IndiGo ने बयान में कहा कि एयरबस की नोटिफिकेशन के अनुसार आवश्यक निरीक्षण और सुधार किए जा रहे हैं, ताकि परिचालन में न्यूनतम व्यवधान हो। Air India Express ने कहा कि 31 A320 विमानों पर प्रभाव पड़ सकता है और सॉफ्टवेयर अपडेट के दौरान फ्लाइट में देरी या रद्द होने की संभावना है। Air India ने भी कहा कि यह तकनीकी अपडेट उनके A320 परिवार के कुछ विमानों पर लागू होगा, जिससे टर्नअराउंड समय लंबा होगा और शेड्यूल में देरी हो सकती है।
एयरबस ने बताया कि हाल ही में A320 विमान में एक अनियंत्रित सीमित पिच डाउन घटना हुई थी। ऑटोपायलट लगे रहने के बावजूद विमान ने थोड़ी ऊंचाई खोई, और बाकी उड़ान सामान्य रही। प्रारंभिक जांच में प्रभावित ELAC में गड़बड़ी पाई गई, जिसे सुधारना आवश्यक है। यदि यह समस्या ठीक न की गई, तो वॉर्स्ट केस में एलिवेटर का अनियंत्रित मूवमेंट विमान की संरचनात्मक क्षमता को पार कर सकता है।
एयरबस ने कहा कि सुरक्षा सर्वोपरि प्राथमिकता है और विमान ऑपरेटरों के साथ मिलकर आवश्यक सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर अपडेट कर रहा है ताकि पूरे बेड़े को सुरक्षित उड़ान के लिए तैयार किया जा सके।