डिज्नी प्‍लस हॉटस्टार ने भारत में खोए 28 लाख ग्राहक

डिज्नी प्‍लस हॉटस्टार (Disney Plus Hotstar) के पास तीसरी तिमाही में 37.6 मिलियन ग्राहक थे, जो इस साल भारत में दूसरी तिमाही में 40.4 मिलियन से कम है।

  • Written By:
  • Publish Date - November 9, 2023 / 03:23 PM IST

नई दिल्ली, 9 नवंबर (आईएएनएस)। डिज्नी प्‍लस हॉटस्टार (Disney Plus Hotstar) ने 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में 2.8 मिलियन ग्राहक खो दिए हैं। डिज्नी के सीईओ बॉब इगर ने कहा है कि इसके बावजूद वे भारतीय बाजार में बने रहना चाहेंगे।

डिज्नी प्‍लस हॉटस्टार के पास तीसरी तिमाही में 37.6 मिलियन ग्राहक थे, जो इस साल भारत में दूसरी तिमाही में 40.4 मिलियन से कम है।

बुधवार देर रात तिमाही नतीजों के बाद विश्लेषकों के साथ बातचीत में, इगर ने कहा कि भारत में, “हमारा लीनियर व्यवसाय वास्तव में काफी अच्छा है”।

इगर ने विश्लेषकों को बताया, “मैं जानता हूं कि मैंने यह पहले भी कहा है, इससे मुझे हमेशा परेशानी होती है। लेकिन हम अपने विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। हमारे पास अपना हाथ मजबूत करने का अवसर है। यह अब शायद दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है या शायद अभी भी चीन के बाद दूसरे स्थान पर है और उनसे आगे निकलने वाला है।”

उन्होंने कहा कि कंपनी भारतीय बाजार में बने रहना चाहेगी।

उन्होंने कहा, “लेकिन हम यह भी देखना चाह रहे हैं कि क्या हम अपना हाथ मजबूत कर सकते हैं और जाहिर तौर पर अंतिम परिणाम में सुधार कर सकते हैं। विज्ञापन के संदर्भ में, हम वास्तव में पा रहे हैं कि लीनियर हमारी अपेक्षा से थोड़ा अधिक मजबूत है।

सीईओ ने कहा, “यह अभी भी एक चुनौती है, लेकिन यह उतना बुरा नहीं है जितना पहले था। इसलिए, हमने कुछ मामूली सुधार देखे है। दरअसल, टेक सेक्टर अभी भी कुछ हद तक कमजोर है। लेकिन सामान्य तौर पर कुल मिलाकर विज्ञापन में सुधार हुआ है।”

2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप की स्ट्रीमिंग के साथ डिज्नी प्‍लस हॉटस्टार भारत में चल रहे त्योहारी तिमाही में अधिक ग्राहक बनाने के लिए तैयार है।

वैश्विक स्तर पर तिमाही और वर्ष के दौरान वॉल्ट डिज्नी कंपनी के राजस्व में 5 प्रतिशत और 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। डिज्नी प्‍लस ने इस तिमाही में लगभग 7 मिलियन कोर ग्राहक जोड़े।