नई दिल्ली, 26 जनवरी (आईएएनएस)। कैब सेवा प्रदाता कंपनी ओला (OLA) के भारत में मोबिलिटी कारोबार ने वित्त वर्ष 2022 में 66 करोड़ रुपये के घाटे के मुकाबले वित्त वर्ष 2023 में 250 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। भाविश अग्रवाल द्वारा संचालित कंपनी का राजस्व वित्त वर्ष 2022 के 1,350 करोड़ रुपये से 58 प्रतिशत बढ़कर वित्त वर्ष 2023 में 2,135 करोड़ रुपये हो गया।
अग्रवाल ने कहा, “वित्त वर्ष 2023 में हमने खुद को चुनौती दी – न केवल बढ़ने और पैमाना बड़ा करने की, बल्कि इसे लाभप्रद रूप से करने की। हमारा राजस्व 58 प्रतिशत बढ़ा और हम भारत के मोबिलिटी कारोबार में मुनाफे में आ गए। इस स्तर पर भारत में उपभोक्ता इंटरनेट व्यवसाय में ऐसा करने वाली कुछ कंपनियों में हम एक हैं।”
कंपनी ने ग्राहकों को बेहतर साझेदार, बेहतर इन-राइड अनुभव, तेज़ आवंटन और बिना किसी रद्दीकरण के प्रीमियम सेवाएं प्रदान करने के लिए प्राइम प्लस लॉन्च किया।
कंपनी के अनुसार, सात शहरों में 16 हजार से अधिक साझेदार जुड़ चुके हैं और 19 लाख राइडर्स ने अब तक प्राइम प्लस सेवा का लाभ उठाया है।
कंपनी ने कहा, “हम इस सेवा पर लगातार काम कर रहे हैं और निकट भविष्य में इसे कई और उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराएंगे।”
ओला ने सितंबर 2023 में बेंगलुरु में अपनी ई-बाइक सेवा शुरू की। ओला के नए सीईओ हेमन्त बख्शी ने कहा, “हमारी सेवा ने भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक दोपहिया सवारी की पेशकश की, जिसकी कीमत हमारे प्रतिस्पर्धियों की तुलना में 30 प्रतिशत कम है। इस अग्रणी कदम से तीन महीने के भीतर श्रेणी में 40 प्रतिशत का पर्याप्त बाजार विस्तार हुआ।”
उन्होंने कहा, “आज तक, हमने 17.5 लाख से अधिक सवारी पूरी की है। इसके अलावा, हमने अपने बेड़े की सेवा के लिए बेंगलुरु में 200 चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए हैं।”
वित्त वर्ष 2023 में कंपनी ने समग्र ग्राहक और भागीदार सहायता अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश्य से अपने देखभाल कार्यों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को एकीकृत किया।
अग्रवाल ने कहा, “परिणाम उल्लेखनीय थे, रिज़ॉल्यूशन टर्नअराउंड समय में उल्लेखनीय 69 प्रतिशत सुधार हुआ। यह हमारे मूल्यवान यूजरों और भागीदारों के लाभ के लिए अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।”
ओला के वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म पर भी 60 लाख मासिक सक्रिय यूजर हैं।