कुछ और ब्रांडों के हटने से एक्स को 7.5 करोड़ डॉलर तक के विज्ञापन राजस्व का नुकसान संभव: रिपोर्ट
By : hashtagu, Last Updated : November 25, 2023 | 3:14 pm
न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा इस सप्ताह देखे गए आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार, एयरबीएनबी, अमेज़ॅन, कोका-कोला, माइक्रोसॉफ्ट और उस जैसी अन्य कंपनियों की 200 से अधिक विज्ञापन इकाइयों ने एक्स पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं या रोकने पर विचार कर रहे हैं।
पिछले सप्ताह एक्स पर एक यहूदी विरोधी संदेश के प्रति मस्क के समर्थन के बाद वॉल्ट डिज़नी और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी सहित कई कंपनियों ने एक्स पर विज्ञापन रोक दिया है।
एक्स ने गैर-लाभकारी संस्थान मीडिया मैटर्स पर मुकदमा किया है। कंपनी ने तर्क दिया है कि संगठन ने एक रिपोर्ट में प्लेटफॉर्म को बदनाम किया है जिसमें आरोप लगाया गया था कि ऐप्पल और ओरेकल जैसे प्रमुख ब्रांडों के विज्ञापन एडॉल्फ हिटलर और नाज़ी पार्टी की प्रशंसा करने वाले संदेशों के समान लगते हैं।
रिपोर्ट के अनुसार, ये दस्तावेज़ एक्स की बिक्री टीम के हैं और इस महीने हुए सभी विज्ञापन नुकसानों के प्रभावों की निगरानी करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनमें ऐसी कंपनियां भी शामिल हैं जिन्होंने पहले ही विज्ञापन निलंबित कर दिए हैं और अन्य जिनके ऐसा करने का जोखिम हो सकता है।
दस्तावेज़ों में विस्तार से बताया गया है कि एक्स कर्मचारियों को चिंता है कि यदि विज्ञापनदाताओं ने अपने विज्ञापन फिर से शुरू नहीं किए तो कंपनी को वर्ष के अंत तक कितना विज्ञापन राजस्व खोना पड़ सकता है।
इस बीच, एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि एक्स पर गलत सूचना फैलाने वाले कुछ सुपर-स्प्रेडर्स, जो नीले बैज वाले सत्यापित प्रीमियम यूजर हैं, इज़रायल-हमास युद्ध के बारे में षड्यंत्रकारी दावे करने के बाद भी मस्क का ज्ञापन राजस्व को साझा कर रहे हैं।
लाभ के लिए गलत सूचना पर नजर रखने वाले संगठन न्यूजगार्ड ने पाया कि गलत सूचना वाले ऐसे पोस्ट सामूहिक रूप से 9.2 करोड़ बार देखे गए।