नई दिल्ली (आईएएनएस)| (Air India) एयर इंडिया ने शनिवार को नई ‘फॉगकेयर’ (fogcare) पहल शुरू की, जो सर्दियों के मौसम में घने कोहरे के कारण उड़ानों में देरी और रद्द होने जैसी अप्रत्याशित परिस्थितियोंका ख्याल रखेगी। यह पहल शुरू में दिल्ली के आईजीआई हवाईअड्डे से आने और जाने वाली उड़ानों के लिए शुरू की जाएगी।
फॉगकेयर के तहत, एयर इंडिया उड़ान संचालन पर कोहरे के प्रभाव को अलग करने के लिए सक्रिय कदम उठाएगी, जो आमतौर पर सुबह जल्दी और देर शाम को होता है, लेकिन अक्सर पूरे दिन भी पड़ता है।
वाहक ग्राहकों तक पहुंचेगा और उन्हें बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपनी प्रभावित उड़ानों को पुनर्निर्धारित या रद्द करने का आसान विकल्प देगा।
प्रभावित उड़ानों के यात्री हवाईअड्डे की यात्रा नहीं करने और लंबी प्रतीक्षा की असुविधा से बचने का निर्णय ले सकते हैं। इससे हवाईअड्डों पर भीड़भाड़ कम करने में भी मदद मिलेगी। प्रभावित उड़ानों के यात्रियों को ई-मेल, कॉल और एसएमएस के साथ उड़ान-विशिष्ट सलाह भेजी जाएगी, जिससे उन्हें कोहरे से संबंधित व्यवधानों के कारण होने वाली असुविधा को कम करने के आसान विकल्प मिलेंगे।
एयर इंडिया के चीफ कस्टमर एक्सपीरियंस ऑफिसर और एयरपोर्ट ऑपरेशंस के ग्लोबल हेड राजेश डोगरा ने पहल पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हम अपने ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम संभव अनुभव सुनिश्चित करने के लिए ग्राहक केंद्रित उपाय, फोगकेयर पहल को लॉन्च करके प्रसन्न हैं। विश्व स्तरीय एयरलाइन बनने की हमारी यात्रा में यह एक और कदम है और कोहरे से प्रभावित दिनों के दौरान यात्रियों के अनुभव में काफी सुधार होगा।”
उन्होंने कहा, “हम अपने ग्राहकों को इस बात की पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे कि क्या उनकी उड़ान कोहरे से प्रभावित हुई है और परिस्थितियों को देखते हुए सर्वोत्तम विकल्प चुनने में उनकी मदद करेंगे।”
एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइन कोहरे से संबंधित आपात स्थितियों से निपटने में सक्षम होने के लिए विमान, पायलट, रखरखाव और केबिन क्रू की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित कर रही है।
पूरी तरह से प्रशिक्षित कॉकपिट क्रू के साथ, जो सीएटी-3 इंस्ट्रमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) के माध्यम से कम ²श्यता की स्थिति में काम करने की क्षमता से लैस है, एयर इंडिया ने कोहरे के कारण व्यवधान को कम करने के लिए कमर कस ली है।
इसके अतिरिक्त, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एयरइंडिया डॉट कॉम पर बनाए जा रहे एक समर्पित फॉगकेयर वेब पेज के साथ, पहल के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक अभियान शुरू किया जाएगा।
प्रवक्ता ने कहा कि यात्री इस पृष्ठ पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें विस्तृत एफएक्यू, उड़ान की स्थिति पर लाइव जानकारी के साथ-साथ पुनर्निर्धारण और रिफंड के लिए समर्थन शामिल है।