नई दिल्ली, 1 दिसंबर (आईएएनएस)। 2023 की तीसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टवॉच (Global Smartwatch) शिपमेंट में 9 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि हुई।
काउंटर प्वाइंट रिसर्च के अनुसार, इस वृद्धि के प्राथमिक चालक फायर-बोल्ट के नेतृत्व में भारतीय बाजार के निरंतर मजबूत प्रदर्शन के साथ-साथ चीन में हुआवेई की उल्लेखनीय वापसी थी।
अनुसंधान विश्लेषक वूजिन सोन ने कहा, ”वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच, स्मार्टफोन जैसे अधिकांश उपभोक्ता उपकरण बाजार एक साल पहले की तुलना में अभी भी स्थिरता का अनुभव कर रहे हैं। इसके विपरीत, स्मार्टवॉच बाजार ने प्रीमियम और बजट दोनों खंडों में लगातार दो तिमाहियों में साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की है।”
उन्होंने कहा, “2023 की तीसरी तिमाही में हुआवेई द्वारा संचालित हाई-लेवल ऑपरेटिंग सिस्टम (एचएलओएस) स्मार्टवॉच में काफी वृद्धि हुई है क्योंकि कंपनी ने अब तक की अपनी हाई परफॉर्मेंस पोस्ट की है।”
रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल ने शिपमेंट में 7 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि के साथ अपना अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन दिया।
हुआवेई ने तिमाही के लिए कुल शिपमेंट में 56 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की, जिसमें एचएलओएस स्मार्टवॉच में 122 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई।
फायर-बोल्ट ने अपने सर्वकालिक उच्चतम तिमाही शिपमेंट को रिकॉर्ड करने के बाद भारत में अपनी नेतृत्व स्थिति पुनः प्राप्त कर ली।
सभी तीन प्रमुख भारतीय ब्रांड फायर-बोल्ट, नॉइज और बोट पहले की तुलना में धीमी गति से बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, इसे सुस्ती के बजाय स्थिरता के संकेत के रूप में देखा जा रहा है।
”इस बीच, भारतीय बाजार, जो बेसिक स्मार्टवॉच क्षेत्र में सशक्त रूप से अग्रणी रहा है, ने तिमाही में मजबूत वृद्धि बनाए रखी। देश ने कुल वैश्विक शिपमेंट में 35 प्रतिशत का योगदान दिया और लगातार तीसरी तिमाही में वैश्विक बाजार में अग्रणी स्थान हासिल किया।”
सैमसंग को शिपमेंट में 19 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) गिरावट का अनुभव हुआ। हालांकि, रिपोर्ट में बताया गया है कि अगस्त में जारी किए गए नए प्रोडक्ट्स में पिछले प्रोडक्ट की तुलना में केवल 3 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।