मजबूत स्ट्रेटजी के चलते इन्वेंट्री को बढ़ाने में कामयाब रहा रियलमी
By : hashtagu, Last Updated : August 22, 2023 | 1:39 pm
कंपनी ने कहा कि उनकी इन्वेंट्री मैनेजमेंट स्ट्रेटजी लाइफ साइकल प्लान से शुरू होती है जिसे तीन प्रमुख चरणों में बांटा गया है: हॉट सेल्स पीरियड, सस्टीनेन्स और एंड ऑफ लाइफ। कुशल इन्वेंट्री मैनेजमेंट सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक फेज को एक अलग फोकस के साथ मैनेज किया जाता है।
‘हॉट सेल्स पीरियड’ फेज में, रियलमी किसी नए प्रोडक्ट के लॉन्च को लेकर शुरुआती उत्साह का फायदा उठाता है। मार्केट डिमांड की भविष्यवाणी और ऐतिहासिक डेटा के आधार पर पर्याप्त इन्वेंट्री आवंटित की जाती है। अपने चैनल पार्टनर्स के साथ कोलैबोरेट करते हुए, रियलमी बाजार की नब्ज को मापता है, वैल्युएबल इनसाइट प्राप्त करता है जो इन्वेंट्री प्लान को संचालित करता है।
शुरुआती उत्साह कम होने के बाद, रियलमी निरंतर डिमांड को पूरा करने के लिए प्रोडक्ट की स्थिर सप्लाई बनाए रखता है। मार्केट के फीडबैक और सेल्स ट्रेंड्स के आधार पर इन्वेंट्री लेवल का समय पर समायोजन किया जाता है। इस फेज में इन्वेंट्री बनाए रखने और ओवरस्टॉकिंग को रोकने के बीच संतुलन को अनुकूलित करना शामिल है।
जैसे ही कोई प्रोडक्ट अपने लाइफ साइकल के एंड के करीब पहुंचता है, रियलमी इन्वेंट्री में नियंत्रित कमी सुनिश्चित करता है। यह लक्षित एग्जीक्यूट टारगेट को निष्पादित करने और शेष स्टॉक को साफ करने के लिए रिटेलर्स के साथ गठबंधन कर हासिल किया गया है। यह फेज अतिरिक्त इन्वेंट्री को कम करता है, अप्रचलन के कारण होने वाले नुकसान को कम करता है।
इन्वेंट्री मैनेजमेंट के प्रति रियलमी की प्रतिबद्धता प्रोडक्ट्स को उनके लॉन्च के बाद भी निरंतर समर्थन प्रदान करने की रणनीति से स्पष्ट होती है कंपनी प्रोडक्ट्स को प्रासंगिक और प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए नियमित सॉफ़्टवेयर अपडेट, बग फिक्स और फ़ीचर एनहांसमेंट प्रदान करती है।
यह दृष्टिकोण न केवल उत्पाद के जीवन चक्र को बढ़ाता है बल्कि मांग में अचानक गिरावट को भी रोकता है जिससे इन्वेंट्री ढेर हो सकती है। इन्वेंट्री संचय के जोखिम को और कम करने के लिए, रियलमी एक समयबद्ध प्रोडक्ट लॉन्च दृष्टिकोण अपनाता है। कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि एक जनेरेशन के फोन और दूसरी जनेरेशन के रिलीज के बीच उचित अंतर मौजूद रहे।
यह दृष्टिकोण लगातार रिलीज के कारण ओवरस्टॉकिंग के जोखिम को कम करता है, जिससे इन्वेंट्री को मार्केट डिमांड के साथ अधिक निकटता से अलाइन करने की अनुमति मिलती है।
रियलमी अपने रिटेल पार्टनर्स के साथ मजबूत बॉन्ड के महत्व को पहचानती है। रिटेल पार्टनर्स के साथ रेगुलर और ट्रांसपेरेंट कम्युनिकेशन उनकी इन्वेंट्री मैनेजमेंट स्ट्रेटजी की आधारशिला है।
रियलमी के कोलैबोरेटिव में अपकमिंग प्रोडक्ट लॉन्च, सेल्स प्रोजेक्टशन्स और मार्केट ट्रेंड्स में इनसाइट्स साझा करना शामिल है। कम्युनिकेशन का यह ओपन चैनल रिटेलर्स को अपनी इन्वेंट्री की ज्यादा प्रभावी ढंग से योजना बनाने का अधिकार देता है। वे रियलमी के प्रोडक्ट रोडमैप के आधार पर अपने स्टॉक को समायोजित कर सकते हैं, जिससे स्टॉकआउट या अतिरिक्त इन्वेंट्री को कम किया जा सकता है। कंपनी खुदरा विक्रेताओं से फीडबैक भी एकत्र करती है, जो प्रोडक्शन और इन्वेंट्री योजनाओं में समायोजन की जानकारी देती है।
रियलमी की इन्वेंट्री मैनेजमेंट स्ट्रेटजी का एक प्रमुख पहलू प्रोडक्ट-स्पेसिफिक और सप्लाई मैनेजमेंट पर फोकस करना है। सभी प्रोडक्ट्स में इन्वेंट्री के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाने के बजाय, रियलमी अपने इन्वेंट्री लेवल को प्रत्येक प्रोडक्ट के व्यक्तिगत प्रदर्शन के अनुरूप बनाता है।
सेल्स और कस्टमर प्राथमिकताओं की लगातार निगरानी कर रियलमी मांग को सटीक रूप से पूरा करने के लिए अपने इन्वेंट्री आवंटन को अनुकूलित करता है। यह दृष्टिकोण हाई-डिमांड आइटम्स के लिए पर्याप्त इन्वेंट्री सुनिश्चित करते हुए संसाधनों को धीमी गति से चलने वाले उत्पादों में बंधे होने से रोकता है।
काउंटरपॉइंट रिसर्च की वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक शिल्पी जैन के अनुसार, रियलमी अपने इन्वेंट्री लेवल को 2023 की पहली तिमाही में 10-12 सप्ताह से घटाकर 2023 की दूसरी तिमाही में 7-8 सप्ताह करने में सक्षम थी।
जैन ने कहा, “ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों चैनलों पर मार्केटिंग के साथ कई सेल्स से ब्रांड को इन्वेंट्री लेवल कम करने में मदद मिली।”
अपने इन्वेंट्री मैनेजमेंट में सुधार के लिए रियलमी की प्रतिबद्धता प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन बाजार में इसकी निरंतर सफलता में एक महत्वपूर्ण कारक साबित हुई है।
फेज लाइफ साइकल प्लान को अपनाकर, चल रहे प्रोडक्ट सपोर्ट प्रदान कर मजबूत रिटेलर संबंध स्थापित कर और इन्वेंट्री के लिए प्रोडक्ट-स्पेसिफिक दृष्टिकोण अपनाकर, रियलमी ने सप्लाई और डिमांड के बीच एक उचित बैलेंस हासिल किया है।
यह स्ट्रेटजी न केवल मुनाफा बढ़ाती है बल्कि एक ब्रांड के रूप में रियलमी की पहचान को भी मजबूत करती है। इन प्रभावशाली स्ट्रेटजी के सफल कार्यान्वयन के कारण, रियलमी ने 2023 की दूसरी तिमाही के दौरान 51 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही विस्तार हासिल किया, जैसा कि काउंटरपॉइंट ने कहा।
यह असाधारण उछाल भारतीय स्मार्टफोन बाजार में रियलमी की स्थिति को और मजबूत करता है, आईडीसी के 2023 की दूसरी तिमाही स्मार्टफोन बाजार विश्लेषण के आधार पर इसे टॉप 10 स्मार्टफोन निर्माताओं में तीसरे स्थान पर रहने वाले ब्रांड के रूप में मजबूती से स्थापित करता है।