नई दिल्ली, 10 जनवरी (आईएएनएस)| गो फस्र्ट (Go first) ने मंगलवार को कहा कि उसने उस घटना की जांच शुरू कर दी है, जिसमें बेंगलुरु (Bengaluru) -दिल्ली (Delhi) उड़ान के 55 यात्रियों को सोमवार को बेंगलुरु हवाईअड्डे (Airport) पर छोड़ दिया गया था, जबकि विमानन नियामक डीजीसीए (DGCA) ने कहा कि एयरलाइन (Airlines) प्रासंगिक नियमों का पालन करने में विफल रही है। इसके अलावा, एयरलाइन ने सभी प्रभावित यात्रियों को किसी भी घरेलू क्षेत्र में यात्रा के लिए एक मुफ्त टिकट देने का फैसला किया। एयरलाइन ने एक बयान में कहा, ग्राहक केंद्रित हमारे दर्शन के अनुरूप, एयरलाइन ने सभी प्रभावित यात्रियों को अगले 12 महीनों में किसी भी घरेलू क्षेत्र में यात्रा के लिए एक मुफ्त टिकट देने का फैसला किया है।
एयरलाइन ने कहा- बेंगलुरू से दिल्ली जाने वाली उड़ान जी8 116 के सुलह में अनजाने में हुई चूक के कारण यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हम ईमानदारी से क्षमा चाहते हैं। यात्रियों को वैकल्पिक एयरलाइनों से जरिए दिल्ली और अन्य गंतव्यों के लिए समायोजित किया गया था।
यह घटना डीजीसीए के संज्ञान में आई, जिसने कहा कि विनियमों के अनुसार, संबंधित एयरलाइन ग्राउंड हैंडलिंग, लोड और ट्रिम शीट की तैयारी, उड़ान प्रेषण और यात्री/कार्गो हैंडलिंग के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है और यह भी सुनिश्चित करें कि यात्रियों को संभालने में लगे सभी ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ यात्रियों की सहायता के लिए संवेदीकरण, शिष्टाचार, व्यवहार और प्रक्रियाओं के लिए समय-समय पर सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण से गुजरते हैं।
डीजीसीए ने कहा कि, हालांकि, मौजूदा मामले में, उचित संचार, समन्वय, सुलह और पुष्टि की कमी जैसी कई गलतियों के परिणामस्वरूप अत्यधिक परिहार्य स्थिति हुई है और इसलिए, डीजीसीए ने मैसर्स गो फस्र्ट के जवाबदेह प्रबंधक/मुख्य परिचालन अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि क्यों न उनके विनियामक दायित्वों की अवहेलना के लिए उनके खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई की जाए, नैसर्गिक न्याय के सिद्धांतों का पालन करने के लिए उन्हें अपना जवाब देने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है और उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।