नई दिल्ली, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म ओमडिया के अनुसार सैमसंग (Samsung) ने भारत के टेलीविजन बाजार में अपने नेतृत्व को मजबूत किया है और वह लगातार पांचवें वर्ष शीर्ष रैंकिंग पर पहुंच गया है।
आईएएनएस द्वारा देखे गए ओमडिया डेटा के अनुसार सैमसंग ने भारत में 21 प्रतिशत वॉल्यूम मार्केट शेयर के साथ 2022 को समाप्त किया।
आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज ने भी इस साल की पहली छमाही में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर 23 प्रतिशत कर ली है।
ओमडिया के अनुसार, सैमसंग 55 इंच और उससे ऊपर के प्रीमियम टीवी सेगमेंट में भी अग्रणी है, इसकी बिक्री उद्योग की तुलना में तेजी से बढ़ रही है।
कंपनी ने हाल ही में भारत में अपनी अल्ट्रा-प्रीमियम 2023 नियो क्यूएलईडी टीवी रेंज लॉन्च की है, जिसमें सहज कनेक्टिविटी, उन्नत वैयक्तिकरण और बेहतरीन गेमिंग अनुभव पर ध्यान केंद्रित किया गया है। कंपनी प्रीमियम सेगमेंट में क्यूएलईडी और ओएलईडी मॉडल भी बेचती है।
सैमसंग नियो क्यूएलईडी 4के टीवी, कंपनी के हाई-एंड टेलीविजन के लाइनअप में नवीनतम जोड़ है, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर है, जो इसे उपभोक्ताओं के लिए गेमिंग, मूवी देखने और टीवी शो स्ट्रीमिंग के लिए बेहतर बनाता है।
144हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ यह टीवी गेमिंग के लिए भी परफेक्ट है। 1,41,990 रुपये की कीमत से शुरू होने वाले, नियो क्यूएलईडी 4के टीवी 85, 75, 65, 55 और 50 इंच आकार में आते हैं।
सैमसंग की चेन्नई में एक टेलीविजन विनिर्माण इकाई है, जहां कंपनी अपनी ‘मेक इन इंडिया’ रणनीति के तहत भारतीय बाजार के लिए टेलीविजन का उत्पादन करती है।