नई दिल्ली, 8 फरवरी (आईएएनएस)| (wearables market) भारत के वियरेबल बाजार में 2022 में 46.9 फीसदी (साल-दर-साल) की मजबूत वृद्धि देखी गई और शिपमेंट 100 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया, जिसमें बॉट ने शीर्ष स्थान हासिल किया, बुधवार को एक रिपोर्ट में यह बताया गया। (IDC) आईडीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल स्मार्टवॉच (बुनियादी और उन्नत सहित) की शिपमेंट 30.7 मिलियन थी, जो साल-दर-साल 151.3 प्रतिशत की वृद्धि थी। स्मार्टवॉच की औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) 42.5 डॉलर (एक साल पहले 61.2 डॉलर) पर गिरावट जारी है।
बेसिक स्मार्टवॉच 95.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ हावी रही, जो सालाना 158 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। रिस्टबैंड में एक और वर्ष के लिए नकारात्मक 73.2 प्रतिशत साल-दर-साल के साथ गिरावट आई, जिसमें शिपमेंट आधा मिलियन तक गिर गया। अवकाश तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2022) में 25.2 मिलियन यूनिट शिपमेंट देखा गया, जिसमें 16.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।
विकास शर्मा, वरिष्ठ बाजार विश्लेषक, ग्राहक उपकरण, आईडीसी इंडिया ने कहा- विक्रेताओं को पूरे 2022 में आपूर्ति की चुनौतियों का सामना करना पड़ा, विशेष रूप से स्मार्टवॉच के लिए, जो 2023 की दूसरी छमाही की शुरूआत से पहले पूरी तरह से कम होने की उम्मीद नहीं है। 2023 से बाहर निकलने तक स्थानीय विनिर्माण के 80 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है।
19.8 डॉलर पर विश्व स्तर पर सबसे कम एएसपी के साथ ईयरवियर श्रेणी, 28 प्रतिशत साल-दर-साल शिपमेंट वृद्धि के साथ समग्र वियरेबल श्रेणी का 68.7 प्रतिशत है। ईयरवियर में ट्रूली वायरलेस (टीडब्ल्यूएस) का दबदबा 55.3 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ 87.1 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। बॉट ने बढ़त बनाए रखी लेकिन चौथी तिमाही में इसकी हिस्सेदारी घटकर 23.9 प्रतिशत रह गई, जो साल-दर-साल 34.3 प्रतिशत घट गई।
इमेजिन मार्केटिंग (बॉट) 2023 में स्मार्टवॉच श्रेणी में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की योजना बना रही है, जो 2022 में इसके कुल शिपमेंट का 19.7 प्रतिशत है। नेक्स्सबेस (नॉइज) 2.8 मिलियन शिपमेंट के साथ चौथी तिमाही 22 में 11.2 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा और 39.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। इसने 27.2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अपने स्मार्टवॉच नेतृत्व को मजबूत किया। वनप्लस समग्र वियरेबल श्रेणी में तीसरे स्थान पर रहा, जो 83 प्रतिशत साल-दर-साल और 10.2 प्रतिशत की हिस्सेदारी से बढ़ रहा है।
फायर-बोल्ट चौथे स्थान पर गिर गया, लेकिन 250 साल की मजबूत वृद्धि के साथ, 2.2 मिलियन यूनिट की शिपिंग हुई। पांचवें स्थान पर बौल्ट ऑडियो ने 1.9 मिलियन शिपमेंट के साथ लाभ देखा। उपासना जोशी, रिसर्च मैनेजर, क्लाइंट डिवाइसेस, आईडीसी इंडिया ने कहा- 2023 में इसी तरह की वृद्धि को बनाए रखने के लिए, स्मार्टवॉच विक्रेताओं को ब्लूटूथ कॉलिंग, उच्च डिस्प्ले ब्राइटनेस (1000+निट्स), आदि जैसे नए डिजाइन और नए सेगमेंट, उन्नत ऐप एकीकरण और बड़े प्रारूप स्टोरों में व्यापक उपस्थिति के साथ फैशन ब्रांडों के साथ सहयोग के साथ एंट्री-लेवल प्राइस सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी।