Bose: बोस की पहेली और उनके ‘लापता’ होने का ‘रहस्य’

घायल या मृत बोस की कोई तस्वीर नहीं ली गई और न ही मृत्यु प्रमाणपत्र जारी किया गया। इन्हीं वजहों से आईएनए ने यह मानने से इनकार कर दिया कि उनका निधन हो गया।

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  • Publish Date - January 22, 2023 / 12:23 PM IST

काव्या दुबे की रिपोर्ट :

Subhash Chandra Bose: सुभाष चंद्र बोस बड़े रहस्यमय व्यक्ति थे। जैसा कि उनमें अपने जीवन में एक संप्रभु भारत को देखने का उत्साह और जुनून था, वह इस राष्ट्र के संस्थापक कहलाने वाले महान नेताओं में शुमार थे और ‘नेताजी’ कहलाए, मगर उनकी मृत्यु भी उतनी ही उलझन का विषय रही है।

कहा जाता है कि 18 अगस्त, 1945 को नेताजी थर्ड डिग्री बर्न के शिकार हो गए थे, जब उनका विमान ताइवान के ताइपेई में उड़ान भरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जो उस समय जापान के कब्जे में था। रात 9 से 10 बजे के बीच निधन से पहले बोस कोमा में चले गए थे।

द्वितीय विश्वयुद्ध में इंपीरियल जापानी सेना के पायलट, सह-पायलट और लेफ्टिनेंट जनरल सुनामासा शिदेई ने दावा किया कि जापान के आधिकारिक आत्मसमर्पण के तुरंत बाद उनका विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। शिदेई और बोस डेरेन के रास्ते में थे, जहां बोस को यूएसएसआर के वार्ताकारों के साथ राजनीतिक शरण के बारे में बात करनी थी और भारतीय स्वतंत्रता के लिए संघर्ष जारी रखने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) का नियंत्रण सोवियत संघ को सौंपना था। शिदेई को बोस के लिए मुख्य वार्ताकार के रूप में काम करना था।

घायल या मृत बोस की कोई तस्वीर नहीं ली गई और न ही मृत्यु प्रमाणपत्र जारी किया गया। इन्हीं वजहों से आईएनए ने यह मानने से इनकार कर दिया कि उनका निधन हो गया।

बोस के कई समर्थकों ने उनके निधन के समाचार और परिस्थितियों, दोनों पर विश्वास करने से इनकार कर दिया। इसे साजिश बताते हुए कहा गया कि बोस के निधन के कुछ घंटों के भीतर कोई विमान दुर्घटना नहीं हुई थी। नेताजी के बारे में कुछ मिथक आज भी कायम हैं।

बोस के चीफ ऑफ स्टाफ कर्नल हबीब उर रहमान, जो उस दुर्भाग्यपूर्ण उड़ान में उनके साथ थे, बच गए। उन्होंने एक दशक बाद बोस के निधन पर गठित एक जांच आयोग में गवाही दी। कहा जाता है कि बोस की अस्थियां टोक्यो के रेंकोजी मंदिर में रखी हुई हैं।

नेताजी की उत्पत्ति ‘रहस्य’

1940 के बाद से, जब वे कलकत्ता में हाउस अरेस्ट से बच गए, तो उनके ठिकाने के बारे में अफवाहें बढ़ीं, चाहे वे जीवित हों या नहीं। 1941 में जब वे जर्मनी में दिखाई दिए, तो उनके और उनकी व्यस्तताओं के बारे में रहस्य का भाव व्याप्त था।

सन् 1950 के दशक में कहानियां सामने आने लगीं कि बोस तपस्वी बन गए थे। इतिहासकार लियोनार्ड ए. गॉर्डन ने 1960 के दशक में इसे ‘मिथक’ बताया था। हालांकि बोस के कुछ सहयोगियों ने ‘सुभाषवादी जनता’ का गठन किया, जो इस कथा को बढ़ावा देने वाला एक संगठन था कि बोस उत्तर बंगाल के शौलमारी स्थित एक अभयारण्य में चले गए थे।

कुछ रिपोर्ट स्पष्ट रूप से नेताजी की मृत्यु को स्थापित करती हैं। कहा गया कि जब मित्सुबिशी के-21 बमवर्षक विमान, जिस पर वे सवार थे, ताइपे में उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

भारत सरकार ने अब तक नेताजी की मृत्यु/लापता होने की तीन जांच कराई हैं। केवल पहले दो ने निष्कर्ष निकाला कि 18 अगस्त, 1945 को उनका विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद ताइहोकू के एक सैन्य अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई, और यह भी कि टोक्यो में रेंकोजी मंदिर में नश्वर अवशेष उनके हैं। वे इस प्रकार हैं :

फिगेस रिपोर्ट : 1946

विमान दुर्घटना के बाद फैली अफवाहों के आलोक में लॉर्ड माउंटबेटन के नेतृत्व में दक्षिण-पूर्व एशिया के सुप्रीम एलाइड कमांड ने एक खुफिया अधिकारी कर्नल जॉन फिगेस को बोस की मौत की जांच करने का काम सौंपा।

5 जुलाई, 1946 को प्रस्तुत फिगेस की रिपोर्ट गोपनीय थी। 1980 के दशक में लियोनार्ड ए. गॉर्डन द्वारा फिगेस का साक्षात्कार लिया गया, जहां उन्होंने रिपोर्ट लिखने की पुष्टि की।

1997 में ब्रिटिश सरकार ने अधिकांश आईपीआई (इंडियन पॉलिटिकल इंटेलिजेंस) फाइलों को ब्रिटिश लाइब्रेरी में जनता के देखने के लिए उपलब्ध कराया। हालांकि, फिगेस की रिपोर्ट उनमें से नहीं थी।

फिगेस की रिपोर्ट और गॉर्डन की जांच निम्नलिखित चार बातों की पुष्टि करती है : 18 अगस्त, 1945 को ताइहोकू हवाईअड्डे के पास एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सुभाष चंद्र बोस सवार थे, बोस का उसी दिन पास के सैन्य अस्पताल में निधन हो गया। ताइहोकू में उनका अंतिम संस्कार किया गया और उसकी राख को टोक्यो भेज दिया गया।

शाह नवाज समिति : 1956

बोस के बारे में अफवाहों और विमान दुर्घटना की घटना पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से, 1956 में भारत की संप्रभु सरकार ने शाह नवाज खान की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति नियुक्त की, जो उस समय संसद सदस्य थे। वह भारतीय राष्ट्रीय सेना में पूर्व लेफ्टिनेंट कर्नल थे।

इस समिति के अन्य उल्लेखनीय सदस्य एस एन मैत्रा, पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा नामित एक सिविल सेवक और नेताजी के बड़े भाई सुरेश चंद्र बोस थे। इस समिति को ‘नेताजी जांच समिति’ भी कहा जाता है।

अप्रैल से जुलाई 1956 के बीच, इस समिति ने भारत, जापान, थाईलैंड और वियतनाम में 67 गवाहों का साक्षात्कार लिया, विशेष रूप से वे जो उस विमान दुर्घटना में बच गए थे और दुर्घटना से उनकी चोटों के निशान थे। साक्षात्कारकर्ताओं में ताइहोकू सैन्य अस्पताल के सर्जन डॉ. योशिमी शामिल थे, जिन्होंने अपने अंतिम घंटों में बोस का इलाज किया था, और हबीबुर रहमान, जो विभाजन के बाद भारत छोड़कर चले गए थे।

दो-तिहाई समिति, यानी खान और मैत्रा, कुछ मामूली विसंगतियों के बावजूद, निष्कर्ष निकाला कि बोस की मृत्यु 18 अगस्त, 1945 को ताइहोकू में विमान दुर्घटना में हुई थी।

सुरेश चंद्र बोस ने अंतिम रिपोर्ट पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया, और यह दावा करते हुए असहमति का एक नोट लिखा कि शाह नवाज समिति के अन्य सदस्यों और कर्मचारियों ने जानबूझकर कुछ महत्वपूर्ण सबूतों को रोक दिया था, और यह कि समिति को नेहरू द्वारा विमान दुर्घटना से मृत्यु का अनुमान लगाने के लिए निर्देशित किया गया था।

गोर्डन के मुताबिक, 181 पन्नों की रिपोर्ट में से सबूतों से निपटने का एक मुख्य सिद्धांत यह था कि अगर गवाहों की दो या दो से ज्यादा कहानियों में उनके बीच कोई विसंगति है, तो इसमें शामिल गवाहों की पूरी गवाही को खारिज कर दिया जाता है और झूठा मान लिया जाता है।

इसके आधार पर, बोस ने निष्कर्ष निकाला कि कोई दुर्घटना नहीं हुई थी, और उनका भाई अभी जीवित था।