नई दिल्ली, 11 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय स्मार्टफोन बाजार एक बेहद प्रतिस्पर्धी क्षेत्र के रूप में विकसित हो गया है, जिसमें तकनीकी बदलाव और उपभोक्ताओं की प्राथमिकताएं तेजी से बदल रही हैं।
प्रतिस्पर्धा ने इंडस्ट्री को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है। हर एक प्लेयर का लक्ष्य भारतीय उपभोक्ता आधार का ध्यान आकर्षित करना है।
रियलमी (realme) बाजार में टेक्नोलॉजी को पेश करने की अपनी स्ट्रेटजी के साथ खड़ा है। खुद की अलग पहचान बनाने की कड़ी में रियलमी अपने प्रोडक्ट्स के लिए एक ऐसी जगह बनाने में कामयाब रहा, जो प्राइस-फ्रेंडली और एडवांस फीचर्स, दोनों की तलाश करने वाले कंज्यूमर्स के साथ मेल खाता है।
काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, रियलमी ने 2023 की दूसरी तिमाही में 51 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही (क्यूओक्यू) वृद्धि देखी। आईडीसी की रैंकिंग में रियलमी भारत के टॉप 10 स्मार्टफोन ब्रांडों में तीसरे स्थान पर है, जबकि इसी अवधि के दौरान कुल स्मार्टफोन बाजार में साल-दर-साल 3 प्रतिशत की गिरावट आई है।
स्ट्रेटजी, इनोवेशन और 10,000 रुपये से 15,000 रुपये प्राइसिंग रेंज में 5जी डिवाइस पर फोकस ने इस वृद्धि में योगदान दिया।
रियलमी की उल्लेखनीय सफलता का श्रेय उन की-फैक्टर्स को दिया जा सकता है जो बाजार में इसकी बढ़त को रेखांकित करते हैं। एक महत्वपूर्ण एलिमेंट इन्वेंट्री और डिमांड मैनेजमेंट के प्रति उनका अलग दृष्टिकोण है, जो एक सुव्यवस्थित सप्लाई चेन सुनिश्चित करता है।
इसके साथ ही, उनके बोल्ड और स्ट्रेटेजिक सेल्स प्रोमोशन्स ने ब्रांड की प्रमुखता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा, 5जी डिवाइस को आकर्षक कीमतों पर उपलब्ध कराने का रियलमी का निर्णय भी उनकी जीत में महत्वपूर्ण रहा है।
2023 की पहली छमाही के दौरान इनोवेशन में एक महत्वपूर्ण प्रगति को चिह्नित करते हुए, रियलमी ने कहा कि उन्होंने अभूतपूर्व प्रोडक्ट्स का अनावरण किया है, जो कंज्यूमर की इमेजिनेशन से मेल खाता है।
रियलमी ने 10 प्रो कोका कोला लिमिटेड एडिशन स्मार्टफोन लॉन्च किया, जो रियलमी का एक और डिजाइन-फॉरवर्ड स्मार्टफोन है। डायनमिक आइलैंड से प्रेरित मिनी कैप्सूल के साथ, रियलमी ने भारतीय बाजार में आगे बढ़ने वाले स्मार्टफोन के स्तर को बढ़ाते हुए सी55 स्मार्टफोन लॉन्च किया।
इस साल, रियलमी ने कई डिवाइसों में कई उपलब्धियां हासिल कीं, जो अपनी-अपनी कैटेगिरीज में बेस्टसेलर के रूप में उभरीं, जैसे 11 प्रो सीरीज, जिसने सभी चैनलों पर 200,000 से ज्यादा डिवाइस बेचकर अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा पहली बिक्री का रिकॉर्ड तोड़ दिया और सबसे ज्यादा बिक्री हुई।
नार्जो ए53 केवल 90 मिनट में 100,000 यूनिट बेचकर, अमेजन पर 10,000 रुपये सेगमेंट के तहत नंबर 1 सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बनकर उभरा।
रियलमी की बाजार में पैठ को ऑनलाइन और फिजिकल चैनलों के संयोजन वाली ड्यूल-चैनल स्ट्रेटजी के माध्यम से कुशलतापूर्वक नियंत्रित किया गया है। अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्मों के साथ सहयोगात्मक साझेदारी ने उनकी बाजार उपस्थिति को काफी हद तक बढ़ाया है।
इन्वेंट्री मैनेजिंग में ब्रांड की एडेप्टेबिलिटी विशेष रूप से उल्लेखनीय रही है। कंपनी ने कहा, यह सावधानीपूर्वक तैयार की गई स्ट्रेटेजी की एक सीरीज द्वारा रेखांकित की गई है।
कंपनी के अनुसार, उनकी सफलता का एक क्रिटिकल कंपोनेंट समय के साथ प्रोडक्ट्स को प्रदान किया गया अटूट समर्थन रहा है। यह रणनीति यह सुनिश्चित करती है कि उत्पाद पूरे खुदरा परिवेश में सुचारू रूप से चल सकें, जिससे उनकी बाजार पहुंच बढ़े।
इसमें कहा गया है, “अगली जनरेशन के फोन लॉन्च करने के लिए रियलमी के दृष्टिकोण को एक अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड अंतर द्वारा चिह्नित किया गया है, जिससे प्रत्येक पुनरावृत्ति को उसके उत्तराधिकारी की शुरूआत से पहले फलने-फूलने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।”
ब्रांड और रिटेलर्स के बीच एक मजबूत संबंध प्रोडक्ट स्ट्रेटजी पर रेगुलर अपडेट द्वारा समर्थित है। यह कॉलेबोरेटिव रिलेशनशिप रिटेलर को अपनी इन्वेंट्री को समय पर समाप्त करने का अधिकार देता है।
रियलमी की सूक्ष्म निगरानी रिटेल लेवल पर सेल्स और सप्लाई मैनेजमेंट के विस्तृत स्तर तक फैली हुई है। इसमें कहा गया है कि यह दृष्टिकोण रिटेल इकोसिस्टम के भीतर प्रोडक्ट्स का निर्बाध प्रवाह सुनिश्चित करता है, जिससे उनकी बाजार पहुंच बढ़ती है।
रियलमी के विकास का केंद्र इसकी “स्पायर स्ट्रैटेजी” है, जो परफॉर्मेंस, डिजाइन और यूजर्स एक्सपीरियंस में अभूतपूर्व इनोवेशन्स को प्राथमिकता देती है। इस स्ट्रेटजी को बल दिया गया है, जो प्रोडक्ट लाइन्स में व्यापक इनोवेशन पर जोर देती है।
चार मुख्य प्रोडक्ट लाइनों- जीटी सीरीज, नंबर सीरीज, सी सीरीज, नार्ज़ो सीरीज- पर समर्पित फोकस के साथ-साथ मिड-प्रीमियर डिवाइस पर रणनीतिक जोर के साथ, रियलमी कस्टमर्स की डिमांड को पूरा करने में सक्षम है।
अब अपने बिजनेस के पांचवें वर्ष में, रियलमी ने कहा कि वह अभी भी सर्वव्यापी अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। नए प्रोडक्ट्स को विकसित करने और यूजर्स की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के अपने समर्पण के कारण ब्रांड विश्व स्तर पर टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक होने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब पहुंच रहा है।
अत्यधिक प्रतिस्पर्धी भारतीय स्मार्टफोन उद्योग में रियलमी की अभूतपूर्व सफलता इसकी स्ट्रेटजी स्ट्रेंथ और इनोवेशन के प्रति समर्पण दोनों को दर्शाती है। इनोवेशन की आवश्यकता को पहचानकर, व्यापक रणनीतियों को लागू करने और स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देकर, रियलमी ने न केवल उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की है बल्कि भारत की तकनीकी प्रगति के लिए उत्प्रेरक भी बन गई है।
यूजर्स को रियलमी के उत्पादों से लाभ होता है जो परफॉर्मेंस, डिजाइन और सामर्थ्य को जोड़ते हैं, जो इसे लगातार विकसित हो रहे स्मार्टफोन परिदृश्य में अग्रणी बनाता है।