नई दिल्ली, 6 सितंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से कई महीनों के प्रतिबंध के बाद कुछ चीनी गेम विभिन्न प्रारूपों और नए अवतारों में भारत लौट आए हैं।
हालांकि यह ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को बढ़ावा दे सकता है, लेकिन इसने देश में बच्चों और युवा वर्ग के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा कर दी हैं।
दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर क्राफ्टन का बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई), लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम जिसने देश के गेमिंग समुदाय को मंत्रमुग्ध कर दिया था, मई में एक सरकारी शर्त के साथ फिर से लॉन्च किया गया, जहां यूजर के नुकसान और लत सहित अतिरिक्त कारकों के लिए हर तिमाही इसकी बारीकी से निगरानी की जाएगी।
बीजीएमआई ने देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह को भी शामिल किया है।
सिंगापुर स्थित गेमिंग कंपनी गरेना का एक और लोकप्रिय प्रतिबंधित गेम (Banned Game) फ्री फायर भी इस सप्ताह से देश में वापस आ गया है।
पिछले साल उनके निलंबन से पहले, बीजीएमआई और फ्री फायर देश के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एंड्रॉइड ऐप्स में से एक थे।
मई में फिर से लॉन्च होने के बाद से, बीजीएमआई ने भारत में गूगल प्ले स्टोर पर राजस्व के मामले में अग्रणी एंड्रॉइड ऐप के रूप में अपनी स्थिति फिर से हासिल कर ली।
प्रतिबंध से पहले, इसकी लत की प्रकृति और युवा खिलाड़ियों पर इसके नकारात्मक प्रभाव के लिए इन गेमों की व्यापक आलोचना हुई थी।
उनके पुन: लॉन्च ने एक बार फिर अत्यधिक गेमिंग के हानिकारक प्रभावों पर बहस फिर से शुरू कर दी है।
मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, साकेत के मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान विभाग के निदेशक और प्रमुख डॉ. समीर मल्होत्रा ने आईएएनएस को बताया, “रणनीतिक हिंसक ऑनलाइन गेम युवा प्रभावशाली मन में कई समस्याएं पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। वे अशांत नींद से जागने के चक्र, चिड़चिड़ापन, अवज्ञा, आचरण संबंधी समस्याएं, अपमानजनक व्यवहार, अशांत रिश्ते, जीवन की सार्थक प्राथमिकताओं की उपेक्षा, शैक्षणिक गिरावट, कम और अस्वास्थ्यकर सामाजिक संपर्क, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर संचार शैलियों से जुड़े हैं।”
उन्होंने आगे कहा, खेल व्यक्ति को “स्वयं की देखभाल की उपेक्षा, जीवन का सार्थक उद्देश्य खोना, परेशानी और बाध्यकारी व्यवहार, आवेग नियंत्रण, क्रोध के मुद्दे, खुद को नुकसान पहुंचाने की प्रवृत्ति और शरीर में दर्द और सिरदर्द आदि” की ओर ले जा सकता है।
फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजन ढल अस्पताल, वसंत कुंज के सलाहकार मनोचिकित्सक डॉ. त्रिदीप चौधरी ने आईएएनएस को बताया कि ये गेम खिलाड़ियों को अलग-अलग लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और एक बार जब ये लक्ष्य हासिल कर लिए जाते हैं, तो उनमें आत्म-कुशलता की भावना आती है। खिलाड़ी का आत्मसम्मान बढ़ता है।
उन्होंने कहा, “यह किशोरों में खेल खेलने के व्यवहार को मजबूत करता है जो इस उम्र में अपनी पहचान खोजने की कोशिश कर रहे होते हैं। इस प्रकार ये ऑनलाइन गेम आत्म-कुशलता की झूठी भावना ला सकते हैं, भौतिक दुनिया में उनकी रुचियों और बातचीत को कम कर सकते हैं, जो सामाजिक कौशल और अन्य जीवन कौशल के विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।”
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन गेमिंग शारीरिक गतिविधि के अवसरों को कम करके बच्चों को गतिहीन जीवन जीने के लिए मजबूर करता है, जो मोटापे के मुख्य चालकों में से एक है – जो कैंसर, टाइप -2, मधुमेह, हृदय की समस्याएं और फेफड़ों की बीमारियों सहित कई रोगों का अग्रदूत है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विकलांगता का मुख्य कारण भी है। ऐसे परिदृश्य में, माता-पिता और शिक्षक बच्चों के स्वास्थ्य और भलाई की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
शिक्षाविद् मीता सेनगुप्ता ने कहा कि बच्चों के साथ अच्छा संचार, विश्वास बनाना और उन्हें आत्म नियंत्रण में प्रशिक्षित करने में मदद करना जरूरी है।
उन्होंने माता-पिता और शिक्षकों को सलाह दी कि वे “रोजमर्रा के अभ्यास में मनोवैज्ञानिक संकेत” डालें, जहां आप हमेशा अस्वीकार करने की बजाय बच्चों के विभिन्न कार्यों का अनुमोदन कर रहे हों।
नोएडा स्थित इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईजीपीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान के अनुसार, “किशोर बच्चे सबसे अधिक जोखिम वाले आयु वर्ग में हैं, क्योंकि शारीरिक परिवर्तनों के साथ विद्रोहीपन और निर्देशों का पालन करने में अवज्ञा आती है। महत्वपूर्ण है कि माता-पिता और छात्रों को डिजिटल साक्षरता सत्रों, केस-स्टडीज़ आदि पर प्रकाश डालते हुए नियमित रूप से ऐसे वीडियो गेम की नकारात्मक और व्यसनी प्रकृति से अवगत कराया जाए।