वाशिंगटन, 3 अक्टूबर (आईएएनएस)। माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला (Saya Nadella) ने स्वीकार किया है कि कंपनी का बिंग सर्च इंजन गूगल जितना अच्छा नहीं है और एप्पल का डिफॉल्ट सर्च इंजन बन रहा है। बिंग को वैश्विक खोज बाजार में बढ़ने में मदद मिल सकती है।
द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार देर रात ऐतिहासिक यूएस बनाम गूगल एंटीट्रस्ट ट्रायल में एक गवाही के दौरान, नडेला ने कहा कि वह खोज को अब तक की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर श्रेणी के रूप में देखते हैं।
उन्होंने कहा, “जब तक मैंने खोज नहीं देखी, तब तक मैं विंडोज और ऑफिस को आकर्षक व्यवसाय मानता था।” उन्होंने कहा कि यदि एप्पल बिंग पर स्विच करता है, तो माइक्रोसॉफ्ट एप्पल को सौदे के सभी आर्थिक लाभ देने के लिए तैयार है, और “वह इस प्रक्रिया में प्रति वर्ष 15 बिलियन डॉलर तक निवेश के लिए तैयार है।”
नडेला ने कहा कि वह ऐप्पल उपयोगकर्ताओं के खोज इंजन में बिंग ब्रांड को छिपाने और कंपनी की किसी भी गोपनीयता इच्छा का सम्मान करने के इच्छुक हैं। उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया, “उपयोगकर्ता के व्यवहार में बदलाव के मामले में डिफॉल्ट ही एकमात्र ऐसी चीज है जो मायने रखती है।”
नडेला के लिए, एप्पल का डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन बनना पैसे के बारे में नहीं होगा, कम से कम सीधे तौर पर नहीं। गवाही के दौरान उन्होंने कहा, “हमें कम लालची और अधिक प्रतिस्पर्धी होने की जरूरत है।”
यह पूछे जाने पर कि क्या माइक्रोसॉफ्ट ने एप्पल का डिफॉल्ट सर्च इंजन बनने की कोशिश की, नडेला ने कहा हां लेकिन प्रयास सफल नहीं हुआ। उन्होंने कहा, न केवल गूगल सौदे का अर्थशास्त्र एप्पल के लिए बेहद अनुकूल है, बल्कि रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल को यह भी डर हो सकता है कि अगर गूगल ने डिफ़ॉल्ट स्थिति खो दी, तो वह क्या करेगा। गूगल के पास जीमेल और यू ट्यूब जैसी बेहद लोकप्रिय सेवाएं भी हैं।
नडेला ने कहा कि एआई में बाजार को थोड़ा हिलाने की क्षमता है, लेकिन उनका यह भी मानना है कि यह “गूगल के प्रभुत्व को और मजबूत कर सकता है।” अमेरिकी न्याय विभाग का आरोप है कि गूगल, जिसका खोज बाज़ार में लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा है, ने प्रतिस्पर्धा और नवाचार को ख़त्म करने के लिए अपने खोज इंजन के प्रभुत्व का दुरुपयोग किया है।