वॉट्सऐप के ‘अपडेट्स’ टैब में जल्द नजर आएंगे ऐड्स, पर्सनल चैट्स को लेकर नहीं आएगी कोई परेशानी

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग में लिखा, "पिछले दो वर्षों में हमने इस टैब को यूजर्स के लिए वॉट्सऐप पर नया कंटेंट खोजने की जगह बनाने पर काम किया है, और अब इसे प्रतिदिन 1.5 बिलियन लोग इस्तेमाल करते हैं।

  • Written By:
  • Publish Date - June 30, 2025 / 12:38 PM IST

नई दिल्ली। वॉट्सऐप (Whatsapp), जो कि दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, अपने यूजर्स के लिए कुछ नए फीचर्स लेकर आ रहा है। इन नए फीचर्स के तहत, यूजर्स अब आसानी से चैनल्स और बिजनेस को खोज सकेंगे। वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पर इस बदलाव की जानकारी दी, जिसमें बताया गया कि ‘अपडेट्स’ टैब में तीन नए प्रमुख बदलाव किए जाएंगे – चैनल सब्सक्रिप्शन, प्रमोटेड चैनल, और ऐड्स इन स्टेटस।

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग में लिखा, “पिछले दो वर्षों में हमने इस टैब को यूजर्स के लिए वॉट्सऐप पर नया कंटेंट खोजने की जगह बनाने पर काम किया है, और अब इसे प्रतिदिन 1.5 बिलियन लोग इस्तेमाल करते हैं।” कंपनी ने यह भी कहा कि नए बदलावों का उद्देश्य यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाना और वॉट्सऐप पर एडमिन, संगठनों और व्यवसायों को मदद पहुंचाना है।

नए फीचर्स:
वॉट्सऐप के ‘अपडेट्स’ टैब में अब चैनल सब्सक्रिप्शन की सुविधा होगी, जहां यूजर्स अपने पसंदीदा चैनल्स को सब्सक्राइब कर सकेंगे और एक्सक्लूसिव अपडेट्स प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, प्रमोटेड चैनल्स भी दिखाई देंगे, जिससे बिजनेस और चैनल्स अपनी विजिबिलिटी बढ़ा सकेंगे।

इसके साथ ही, स्टेटस में ऐड्स दिखाए जाएंगे, जिससे यूजर्स को बिजनेस से जुड़े प्रोडक्ट्स या सर्विसेज़ के बारे में जानकारी मिलेगी। इस बदलाव के साथ, वॉट्सऐप पर व्यापारिक विज्ञापनों की शुरुआत होगी, जो यूजर्स को सीधे बिजनेस से संवाद शुरू करने का अवसर देंगे।

कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि ये बदलाव सिर्फ ‘अपडेट’ टैब में ही नजर आएंगे, जिससे यूजर्स की पर्सनल चैट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा और न ही उनकी प्राइवेसी में कोई दखल होगा।

इन नए बदलावों का उद्देश्य वॉट्सऐप की मोनेटाइजेशन प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है, जो 2014 में मेटा द्वारा अधिग्रहण के बाद से कंपनी ने शुरू की थी। हालांकि, ये फीचर्स अभी लॉन्च नहीं किए गए हैं, लेकिन कंपनी जल्द ही इन नए बदलावों को लागू करने वाली है।