दोषपूर्ण ऑटोपायलट सिस्टम के बारे में टेस्ला व एलन मस्क को थी जानकारी : अमेरिकी न्यायाधीश

फ्लोरिडा मुकदमा मियामी में 2019 की दुर्घटना के बाद दायर किया गया था, जब स्टीफन बैनर का मॉडल 3 एक 18-पहिया ट्रक के ट्रेलर के नीचे चला गया था, जो सड़क पर पलट गया था, इससे टेस्ला (Tesla) कार की छत कट गई और बैनर की मौत हो गई।

  • Written By:
  • Publish Date - November 22, 2023 / 06:13 PM IST

सैन फ्रांसिस्को, 22 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिका के एक न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि इस बात के ठोस सबूत हैं कि टेस्ला (Tesla) और उसके सीईओ एलन मस्क को पता था कि उसकी इलेक्ट्रिक कारों में ‘दोषपूर्ण ऑटोपायलट सिस्टम’ हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने ईवी को उन क्षेत्रों में चलाने की अनुमति दी जो ‘सुरक्षित नहीं हैं।

फ्लोरिडा मुकदमा मियामी में 2019 की दुर्घटना के बाद दायर किया गया था, जब स्टीफन बैनर का मॉडल 3 एक 18-पहिया ट्रक के ट्रेलर के नीचे चला गया था, जो सड़क पर पलट गया था, इससे टेस्ला कार की छत कट गई और बैनर की मौत हो गई।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, जज स्कॉट के इस निष्कर्ष का कि टेस्ला के शीर्ष प्रबंधन को खामियों के बारे में पता था, इसका मतलब यह भी हो सकता है कि मस्क को गवाही देनी होगी।

फैसले के अनुसार, टेस्ला ने उत्पादों को स्वायत्त के रूप में विपणन किया और ऑटोपायलट के बारे में मस्क के सार्वजनिक बयानों का “उत्पादों की क्षमताओं के बारे में विश्वास पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा।”

फैसले का मतलब है कि जिस व्यक्ति की टेस्ला के ऑटोपायलट के साथ टक्कर में मौत हो गई, उसका परिवार “मुकदमा चला सकता है और जानबूझकर कदाचार और घोर लापरवाही के लिए टेस्ला से दंडात्मक हर्जाना मांग सकता है।”

अगस्त में, एक म‍हि‍ला ने अमेरिका में टेस्ला पर मुकदमा दायर किया, जब उसके पति की 2020 में मॉडल 3 वाहन से हुई दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

46 वर्षीय ज्युंग वू हैन की 12 मार्च, 2022 को न्यूयॉर्क में मृत्यु हो गई, जब उनकी टेस्ला कार में खराबी आ गई और वह एक पेड़ से टकराकर आग की लपटों में घिर गई।